Wednesday, July 3, 2019

जयपुरः बच्ची से दुष्कर्म के बाद हंगामा, तोड़फ़ोड़, 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट बंद.

राजस्थान के जयपुर में सात साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना के बाद शहर के अंदरूनी इलाकों में पुलिस को भीड़ के गुस्से का कई घंटों तक सामना करना पड़ा.
अब भी उस इलाके में पुलिस बल तैनात हैं. पुलिस के मुताबिक, इलाके में शांति बनी हुई है और आरोपी की तलाश जारी है.
अफ़वाहों को रोकने के लिए 13 थाना क्षेत्रों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. बीजेपी ने इस घटना को लेकर कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिया.
जयपुर के शास्त्री नगर और उसके निकटवर्ती इलाको में मंगलवार को अफवाहों के चलते लोग सड़कों पर आ गए. किसी ने पीड़ित बच्ची की मौत की ख़बर फैला दी थी. पुलिस और प्रशासन जब तक इन अफ़वाहों का खंडन करता, भीड़ बेकाबू हो गई.
लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ और हंगामा किया. बाद में सामाजिक धार्मिक लोगों की दख़ल और अपील से लोग शांत हुए.
पुलिस ने इस घटना को लेकर 16 लोगों को गिरफ़्तार किया है. पुलिस के अनुसार, इलाके में अब शांति है और बच्ची के साथ ज़्यादती करने वाले की निशानदेही की कोशिशें जारी हैं.
बच्ची अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.
पुलिस में दर्ज़ रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची को सोमवार को ये कह कर कोई अपने साथ ले गया कि वो उसके पिता का दोस्त है. बाद में उस व्यक्ति ने बच्ची के साथ दुष्कर्म किया. इससे बच्ची की हालत बिगड़ गई.
पुलिस उपायुक्त लक्ष्मण गौड़ ने बीबीसी को बताया कि संदिग्ध लोगो की पहचान की जा रही है और गुनहगार को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा. गौड़ के मुताबिक अभी क्षेत्र में शांति है और पुलिस हालात पर नज़र बनाए हुए है. सरकार ने पीड़िता के परिजनों को पांच लाख रुपये की सहायता दी है.
शास्त्री नगर में समाजिक कार्यकर्ता सिकदंर खान ने बीबीसी से कहा, "कुछ शरारती तत्वों ने मंगलवार को अफवाह फैला दी और इससे तनाव हो गया था. मगर बाद में पुलिस प्रशासन ने लोगों के सामने सही तस्वीर रखी."
जानकारों के मुताबिक, इन अफवाहों में धर्म आस्था को भी जोड़ दिया गया, इससे हालात और बिगड़ गए. बाद में समाज के लोगों ने समझाया और अमन की अपील की.
राज्य बाल अधिकार आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने हॉस्पिटल में भर्ती पीड़िता और उनके परिवार मुलाक़ात की.
घटना को लेकर बीजेपी ने राज्य सकरार पर निशाना साधा है. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर कहा, "पिछले छह माह में महिलाओं पर अत्याचार की घटनाएं बढ़ी हैं. ऐसी घटनाओं में गुनहगारों को पकड़ा नहीं जा रहा है."
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बच्ची ने आरोपी के बारे में विस्तार से बताया है.
बालिका अपने घर से किसी दुकान से बिस्किट लेने निकली थी. तभी कोई हेलमेट पहने बाइक सवार आया और उसे उसके पिता का दोस्त बताकर ले गया. फिर बालिका रोती बिलखती घर पहुंची और घटना के बारे में परिजनों को बताया.

No comments:

Post a Comment